हैदराबाद. कहते हैं हौसले बुलंद हों तो कोई भी ऊंचाई हासिल की जा सकती है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है हैदराबाद की 13 साल की लड़की ने. उसने हाल ही में अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट किलिमंजारो को फतह किया है. अब वह दुनिया की 6 अन्‍य ऊंची चोटियों को भी फतह करने का सपना साकार करना चाहती है.

हैदराबाद की 13 साल की इस लड़की का नाम मुरिकी पुलकिता हसवी है. अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी फतह करने वाली हसवी अपनी खुशी को सबसे साथ बांट रही है. उसने समाचार एजेंसी एएनआई को कहा है कि यह काफी रोमांचक अनुभव था. माउंट किलिमंजारो एक ऐसा पर्वत है, जहां आपको हर मौसमीय परिस्थितियां मिल जाती हैं.

माउंट किलिमंजारो अफ्रीकी देश तंजानिया में स्थित है. इसकी ऊंचाई 5,895 मीटर है. हसवी ने बताया कि उसने माउंट किलिमंजारो पर्वत पर चढ़ने की शुरुआत का काम तीन महीने पहले की किया था. वह इस साल अप्रैल में एवरेस्‍ट बेस कैंप तक भी जा चुकी है.

उसने बताया, ‘एवरेस्‍ट बेस कैंप पर जाने के बाद मुझे महसूस हुआ कि मुझे दुनिया की सभी सातों ऊंची चोटियों पर चढ़ना चाहिए. इसलिए मैंने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी थी. उसका कहना है कि ऊंचे पर्वत को फतह करने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए. इसलिए मैंने योग और ध्‍यान लगाने जैसी जैसे अभ्‍यास किए थे.

हसवी अब 2024 से पहले दुनिया की सभी 7 ऊंची चोटियों को फतह करना चाहती है. उसका कहना है इसके लिए उसने सारी योजना बना ली है.

Leave a Reply