यूगांडा (Uganda) की राजधानी कम्पाला में मंगलवार (16 नवंबर 2021) को दो आत्मघाती धमाके हुए। इन हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है। रिपोर्टों के अनुसार हमलों में दो नागरिकों और एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई। तीन हमलावर भी मारे गए। धमाके उस होटल से करीब 100 मीटर दूर हुए जहाँ भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी ठहरे हुए हैं। भारतीय टीम सुरक्षित है।

5 मिनट के भीतर हुए दो बड़े बम धमाकों से शहर में अफरातफरी मच गई। पुलिस ने बताया है कि सीसीटीवी फुटेज में एक हमलावर सेंट्रल पुलिस स्टेशन के पास खुद को उड़ाते दिखा। धमाके के तीन मिनट बाद ही मोटरसाइकिल सवार दो हमलावरों ने खुद को पार्लियामेंट एवेन्यू के पास उड़ा लिया। धमाकों में घायल हुए 33 लोगों में से पाँच की स्थिति गंभीर है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम इस समय यूगांडा की राजधानी कंपाला में है। अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप खेलने के लिए भारत से 54 शटलर गए हुए हैं। इनके साथ पाँच सदस्यीय टीम भी है। इस टीम में टोक्यो पैरालम्पिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले प्रमोद भगत, मनोज सरकार समेत कई जाने माने खिलाड़ी हैं।

रिपोर्ट के अनुसार 15 खिलाड़ी और दो कोच होटल अफ्रीकाना में ठहरे हुए हैं। वहीं शेष खिलाड़ी हॉलीडे एक्सप्रेस में रुके हुए हैं। हॉलीडे एक्सप्रेस से वह जगह करीब ही है जहाँ ब्लास्ट हुए। होटल अफ्रीकाना में ठहरी शटलर पलक कोहली ने बताया कि पहला धमाका उस वक्त हुआ जब टीम बस में चढ़ रही थी। हमले के बाद वापस सभी को होटल ले जाया गया। विस्फोट के बाद चारों ओर अफरातफरी मच गई थी। टीम के साथ मुख्य कोच गौरव खन्ना भी हैं। उन्होंने बताया कि खिलाड़ी सदमे में हैं और उन्हें काउंसलिंग की आवश्यकता है। उन्होंने ये भी बताया कि वे लगातार भारतीय दूतावास के संपर्क में बने हुए हैं।

Leave a Reply