अमेजन ई-कॉमर्स पर एक साथ 600 चीनी ब्रांड्स हुए बैन, 2500 रुपए के बदले देती थी फेक रिव्यू

BUSSINESS NATIONAL TECHNOLOGY

अमेजन ने एक जांच के बाद अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 600 चीनी ब्रांड्स और 3000 ऑनलाइन स्टोर को बैन कर दिया है। जिन कंपनियों पर बैन लगाया गया है उनमें ग्लोबल पॉपुलर ब्रांड्स जैसे RAVPower, Mpow, Aukey भी शामिल हैं। इन कंपनियों पर हुई जांच पर पाया गया कि इन्होंने रिव्यू एब्यूज से संबंधित कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया था। अमेजन ने 2016 में सभी प्रकार के समीक्षा दुरुपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था।

मिली जानकारी अनुसार, द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 3000 सेलर अकाउंट में 600 चीनी ब्रांड्स पर स्थाई प्रतिबंध के साथ, अमेजन उन फर्मों पर नकेल कस रहा है जो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रिव्यू मैकेनिज्म का दुरुपयोग कर रही थीं। अमेजन ने कहा कि हम इन नीतियों का उल्लंघन करने वालों को निलंबित, प्रतिबंधित और कानूनी कार्रवाई करते हैं, चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों।

रिव्यू के लिए 2500 रुपए के गिफ्ट वाउचर्स दे रहे थे

अमेजन प्रतिबंध उन ब्रांड्स के खिलाफ लागू किया गया जिन्होंने “जानबूझकर, बार-बार और महत्वपूर्ण रूप से” कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया था। इन “पेड” रिव्यू के साथ मुद्दा पहली बार वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा जून में वापस देखा गया था और बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड RAVPower प्रोडक्ट का रिव्यू करने वाले उपयोगकर्ताओं को 35 डॉलर (करीब 2500) का गिफ्ट कार्ड दे रहा था।

रिपोर्ट में Mpow, Aukey, RavPower, Vava और अन्य जैसे ब्रांड्स का नाम है, जो न केवल चीन में बल्कि दुनिया भर में भी लोकप्रिय हैं।

रिव्यू हटाने के बदले रिफंड की पेशकश

अमेजन के नियमों को दरकिनार करने का प्रयास करने वाले इन ब्रांड्स का पता लगाना एक चुनौतीपूर्ण मामला होने की संभावना है, विशेष रूप से खरीदारों को दिए गए कुछ प्रस्तावों को हिडन वारंटी प्रोग्राम या वीआईपी टेस्टिंग प्रोग्राम के रूप में छिपाया गया था। जबकि अन्य ब्रांड केवल निगेटिव रिव्यू लिखने वाले उपयोगकर्ताओं से संपर्क किया और उन्हें रिव्यू हटाने के बदले रिफंड की पेशकश की वो भी प्रोडक्ट को वापस किए बगैर, जिसका निगेटिव रिव्यू किया गया था

रिव्यू से ग्राहक का विश्वास जुड़ा है

द वर्ज को दिए एक बयान में अमेजन ने कहा- “अमेजन अपने स्टोर में एक शानदार अनुभव बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है ताकि ग्राहक विश्वास के साथ खरीदारी कर सकें और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के बीच विक्रेताओं को अपना व्यवसाय बढ़ाने का अवसर मिले। ग्राहक खरीदारी का निर्णय लेने के लिए प्रोडक्ट रिव्यू की सटीकता और प्रामाणिकता पर भरोसा करते हैं और हमारे पास रिव्यूअर्स और सेलिंग पार्टनर्स दोनों के लिए स्पष्ट नीतियां हैं जो हमारी सामुदायिक सुविधाओं के दुरुपयोग को प्रतिबंधित करती हैं।”

Leave a Reply