नई दिल्ली| गुलाबो सिताबो फेम एक्ट्रेस फर्रुख जफर 89 वर्ष की उम्र में इस दुनिया फानी से कूच कर गई हैं. उनका देहांत लखनऊ के सहारा अस्पताल में हुआ है. बताया जा रहा है कि फर्रुख जफर को दस दिन पहले ब्रेन स्ट्रोक हो गया था. उनके निधन से दिग्गज फिल्मी हस्तियां शोक में हैं. उन्होंने उमराव जान से फिल्मी कैरियर की शुरुआत की और आखिरी बार गुलाबो सिताबो में अमिताभ बच्चन की पत्नी का किरदार अदा किया था.

फर्रुख जफर का जन्म जौनपुर के शाहगंज इलाके के चकेसर गांव में एक मानिंद ज़मींदार परिवार में हुआ था. एक जानकारी के मुताबिक फर्रुख ज़फर को उत्तर प्रदेश की पहली महिला रेडियो प्रेजेंटर होने का भी गौरव हासिल है. साल 1963 में विविध भारती के साथ अपने करियर का आगाज करने के बाद उन्होंने मशहूर फिल्म उमराव जान (Umrao Jaan) में सपोर्टिंग किरदार अदा किया था. वहीं अगर आखिरी फिल्म की बात करें तो उन्होंने गुलाबो सिताबो फिल्म में फातिमा बेगम के बेहतरीन किरदार के लिए फिल्म फेयर अवार्ड जीता.

एक जानकारी के मुताबिक जब उमराव जान फिल्म बन रही तो थी उसमें रेखा की मां का किरदार अदा करने के लिए कोई राजी नहीं हुआ था. जिसके बाद मुज़फ्फर अली ने फर्रुख ज़फर से यह किरदार अदा करने के की गुज़ारिश की तो फर्रुख जफर खुशी-खुशी राजी हो गईं. एक खबर के मुताबिक फर्रुख जफर ने फिल्म में ऐसा काम किया कि फिल्म की लीड एक्टर रेखा इनती प्रभावित हुईं कि वे खुद सेट पर रो पड़ीं थीं.

तीनों खानों के साथ किया काम

फर्रुख जाफरी ने बॉलीवुड के तीनों खान के साथ भी काम किया है. उन्होंने शाहरुख के साथ स्वदेश, आमिर के ज़रिए बनाई गई पीपली लाइव और सलमान खान के साथ सुलतान में काम किया था.

Leave a Reply