शाहरुख़ खान के विज्ञापन पर BYJU’S ने लगाई रोक, ड्रग्स केस में आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद कंपनी को करना पड़ रहा था आलोचनाओं का सामना

BUSSINESS EDUCATION NATIONAL

मुंबई| नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मशहूर अभिनेता शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स मामलें में हिरासत में ले लिया था| केस में करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी बायजू के एड-टेक चीफ ने शाहरुख के सभी विज्ञापनों पर रोक लगा दी है।

रिपोर्ट की मानें तो बायजू शाहरुख़ खान के लिए सबसे बड़े स्पॉन्सरशिप डील्स में से एक था। बायजू अपने ब्रांड को एंडोर्स करने के लिए अभिनेता को सालाना 3-4 करोड़ रुपए का भुगतान करता है। वह (शाहरुख) साल 2017 से इसके ब्रांड एंबेसडर हैं। इसके अलावा अभिनेता हुंडई, एलजी, दुबई टूरिज्म, आईसीआईसीआई और रिलायंस जियो जैसी कई कंपनियों का भी चेहरा हैं।

बताया जा रहा है कि कंपनी पिछले कुछ दिनों से ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तीखी आलोचनाओं का सामना कर रही है। यही कारण है कि उसने एडवांस बुकिंग होने के बावजूद एक्टर से जुड़े सभी विज्ञापन पर रोक लगा दी है।

दरअसल, नेटिजन्स सोशल मीडिया पर शाहरुख खान और उनके बेटे आर्यन खान को लेकर काफी आगबबूला हैं। उनका कहना है ऐसे व्यक्ति से लर्निंग ऐप का प्रचार कराना ठीक नहीं, जो खुद अपने बच्चे को अच्छे संस्कार और कानून की जानकारी नहीं दे सकता। यह कंपनी की छवि को प्रभावित करेगा।

बायजू का पिछले दो सालों में ब्रिक एंड मोर्टार कोचिंग इंस्टीट्यूट, आकाश इंस्टीट्यूट सहित कई बड़े संस्थानों का टेकओवर करने के बाद भारत के साथ-साथ विदेशों में जबरदस्त ग्रोथ हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने अभिनेता को अपने विज्ञापनों से इसलिए हटा दिया है, क्योंकि वह उनके बेटे आर्यन खान के विवाद को देखते हुए उनके साथ जुड़ना नहीं चाहती। हालाँकि, इस मुद्दे पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि कंपनी ने उन्हें अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में पूरी तरह से हटा दिया है या नहीं। बायजू कंपनी के प्रवक्ता ने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, बायजू ने तीन हफ्ते पहले ही शाहरुख के साथ अपना नया एड कैंपन शुरू किया था।

गौरतलब है कि क्रूज ड्रग्स मामले में गिरफ्तार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की 8 अक्टूबर 2021 को किला कोर्ट ने जमानत की अर्ज़ी खारिज कर दी गई थी। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आरएम नेर्लिकर ने दो अन्‍य आरोपितों अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा की जमानत याचिका भी खारिज कर दी थी। अभी आर्यन खान मुंबई की सबसे पुरानी आर्थर रोड जेल में हैं।

विज्ञापन एजेंसी, जिन कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर को चयन करती है वह उस हस्ती के चाहने वालों को टारगेट करती हैं| आज के दौर में शाहरुख़ खान, सलमान खान, ऋतिक रोशन जैसे हस्ती बड़े नाम हैं जो पैसे की लालच में किसी भी प्रकार के एड के चेहरे बनने के लिए तैयार हो जाते हैं| लेकिन वह यह नहीं सोचते हैं की उस उत्पाद को इस्तमाल करने वाले उन्ही के फेन्स होते हैं जिन्हे उन उत्पादों में दिनचरिया / शरीर में होने वाली नुक्सान को नज़र अंदाज कर केवल फें फ़ॉलॉइंग को देख उत्पाद खरीद लेते हैं| लेकिन वह चेक नहीं करते की इसके क्या नुक्सान हैं| जैसे की अक्षय कुमार एक जाने माने कलाकार हैं वह हॉर्लिक्स कंपनी का प्रोटीन पप्लस के चेहरे / ब्रांड एम्बेसेडर हैं| वह एड में बताते हैं की मे हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस उनके फिट रहने की वजह हैं| लेकिन कपिल शर्मा शो में वह यह कहते हुए नज़र आते हैं की प्रोटीन पाउडर और अन्य बॉडी बिल्डिंग प्रोडक्ट्स सेहत के लिए नुकसान देहिय हैं, इससे होने वाली कई साड़ी बिमारियों के बारे में कहते हैं| ऐसे में उन्हें सम्मान करने या फॉलोवर्स धुविधा में आ जाते हैं की खरीदें की नहीं|

Leave a Reply