cannabis

भांग हमारे देश में नशे के लिए काफी चर्चा में रहता है. हमारे यहां रंगों का त्योहार कहे जाने वाले होली में तो भांग का काफी उपयोग किया जाता है. उस समय भांग का उपयोग ठंडाई से लेकर बर्फी पीड़ा आदि में भी किया जाता है. इसका उपयोग हम अभी तक नशे के रूप में करते रहे हैं. लेकिन हम आपको यहां भांग के कुछ औषधीय गुणों को भी बताएंगे. दरअसल भांग में कन्नाबिनोइड नाम का एक तत्व पाया जाता है. यह तत्व कफ और पित्त जैसी समस्या को नष्ट करता है. इसके अलावा भांग पाचन शक्ति, नींद ना आने की समस्या, गले की घरघराहट आदि समस्याओं से भी निपटने में हमारी मदद करता है.

शोध क्या कहता है?

भांग और कोरोना वायरस का कनेक्शन समझने के लिए अमेरिका के ओरेगन स्टेट के ग्लोबल हेम्प इनोवेशन सेंटर, कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी और लिनुस पॉलिंग इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने साथ मिलकर रिसर्च पर काम किया है।

रिसर्च में भांग के पौधे में पाए जाने वाले दो कंपाउंड कैनाबीगेरोलिक एसिड (CBGA) और कैनाबीडियोलिक एसिड (CBDA) को स्टडी किया गया। वैज्ञानिकों ने पाया कि ये कंपाउंड कोरोना वायरस (SARS-CoV-2) के स्पाइक प्रोटीन से जुड़ने में सक्षम हैं। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि वायरस का यही स्पाइक प्रोटीन इंसानों के शरीर में घुसकर उनके सेल्स (कोशिकाओं) को खराब करता है।

वैज्ञानिकों के अनुसार यदि हम पहले ही इस स्पाइक प्रोटीन को भांग में मिलने वाले कंपाउंड से जोड़ देते हैं, तो ये हमारे शरीर में संक्रमण पैदा ही नहीं कर पाएगा।

कैनबिस के नुकसान-

  • कैनबिस के अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में कमजोरी आती है.
  • बच्चों को कैनबिस का सेवन करने से बचना चाहिए. भांग का लगातार उपयोग करने से हम इसके आदी हो जाते हैं.
  • गर्भवती महिलाएं इसका प्रयोग बिल्कुल न करें.
  • कैनबिस की अधिक मात्रा शरीर में नशा भी चलाता है.
  • कैनबिस का अत्यधिक सेवन पुरुष को नपुंसक चरित्रहीन और विचारहीन बना सकता है. इसलिए सावधानी से इसका उपयोग करें

कैनबिस के कंपाउंड से दिमाग पर नहीं होता कोई असर

वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस से लड़ने में कैनबिस के जो कंपाउंड कारगर हैं, वे साइकोएक्टिव नहीं हैं। सरल भाषा में कहें तो इनके सेवन से हमारा दिमाग नशे का शिकार होकर कंट्रोल नहीं खोता। रिसर्च में ये भी पता चला है कि कैनबिस के ये कंपाउंड ब्रिटेन में मिले कोरोना के अल्फा वैरिएंट और दक्षिण अफ्रीका में मिले बीटा वैरिएंट के खिलाफ भी समान रूप से असरदार हैं।

By Desk

Leave a Reply Cancel reply