अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय में मशहूर अभिनेता अनुपम खेर को मिली डॉक्टरेट की मानद उपाधि, जताया आभार

ENTERTAINMENT

फ्लोरिडा| हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफ अमेरिका ने अभिनेता अनुपम खेर को हिंदू अध्ययन में डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की है। फ्लोरिडा स्थित विश्वविद्यालय ने शनिवार को यहां एक विशेष कार्यक्रम में एक्टर को हिंदू अध्ययन में पीएचडी की मानद उपाधि प्रदान की। हाल ही में न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में अनुपम खेर ने कहा कि- ‘मैं इस उपाधि को प्राप्त कर खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित उपाधि है और यह पल हमेशा मेरे जीवन के प्रमुख आकर्षणों में से एक रहेगा। यह उपाधि मुझे हिंदू धर्म के दर्शन, दुनिया की सबसे पुरानी संस्कृति के दर्शन के बारे में बात करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी’।

आगे कहा कि– ‘यहां शिक्षा के क्षेत्र में विशेष रूप से हिंदू धर्म की शिक्षाओं पर लोग काम कर रहे हैं, उसे देखकर लगा कि मुझे यह सम्मान स्वीकार करना चाहिए। मैं खुद हिंदू धर्म की शिक्षाओं को मानता हूं और इन्हीं के साथ बड़ा हुआ हूं।’ विश्वविद्यालय ने जब उनसे सम्मान के लिए संपर्क किया, तो 66 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि वह उपाधि स्वीकार करना चाहते हैं। एक्टर ने कहा- ” यहां शिक्षा के क्षेत्र में विशेष रूप से हिंदू धर्म की शिक्षाओं पर लोग काम कर रहे हैं, उसे देखकर लगा कि मुझे यह सम्मान स्वीकार करना चाहिए। मैं खुद हिंदू धर्म की शिक्षाओं को मानता हूं और इन्हीं के साथ बड़ा हुआ हूं।”

इसके अलावा अभिनेता ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा-” मैं अपने जीवन और करियर में अब तक के कई गौरवपूर्ण पलों को पाकर भाग्यशाली हूं। लेकिन प्रतिष्ठित हिंदू स्टडीज ऑफ़ अमेरिका से फिलॉसोफी ऑफ़ हिंदू स्टडीज़ में मानद डॉक्टरेट प्राप्त करना हमेशा मेरे जीवन के प्रमुख क्षणों में से एक रहेगा। इस सम्मान के लिए HUA के न्यासी बोर्ड को धन्यवाद”। जय भारत।

बता दें कि अनुपम खेर अपने नए शो ‘जिंदगी का सफर’ को लेकर सुर्खियों में हैं। इसी सिलसिले में अभिनेता अमेरिका के कई शहरों की यात्रा पर हैं। भारत वापस लौटने के बाद वह सूरज बड़जात्या की अगली फिल्म ‘ऊंचाई’ की शूटिंग शुरू करेंगे।

Leave a Reply