ऐतिहासिक रहा पीएम मोदी का 71वां जन्मदिन, देशभर में लगी 2 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन, जले काशी में 71000 दिए, 20 दिनों तक चलेंगे और भी कार्यक्रम

NATIONAL

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री मोदी के 71 वें जन्मदिन के अवसर पर देशभर में इसे ऐतिहासिक तरीके से मनाया गया और आने वाले दिनों में कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे| नरेन्द्र दामोदरदास मोदी 17 सितम्बर, 1950 को वडनगर के एक गुजराती परिवार में पैदा हुए, मोदी ने अपने बचपन में चाय बेचने में अपने पिता की मदद की, और बाद में अपना खुद का स्टाल चलाया। आठ साल की उम्र में वे आरएसएस से जुड़े, जिसके साथ एक लंबे समय तक सम्बंधित रहे। स्नातक होने के बाद उन्होंने अपने घर छोड़ दिया। मोदी ने दो साल तक भारत भर में यात्रा की, और कई धार्मिक केन्द्रों का दौरा किया। 1969 या 1970 वे गुजरात लौटे और अहमदाबाद चले गए।[6] 1971 में वह आरएसएस के लिए पूर्णकालिक कार्यकर्ता बन गए। 1975 में देश भर में आपातकाल की स्थिति के दौरान उन्हें कुछ समय के लिए छिपना पड़ा। 1985 में वे बीजेपी से जुड़े और 2001 तक पार्टी पदानुक्रम के भीतर कई पदों पर कार्य किया, जहाँ से वे धीरे धीरे भाजपा में सचिव के पद पर पहुँचे। 26 मई 2014 से अब तक लगातार दूसरी बार वे भारत के प्रधानमन्त्री बने हैं तथा वाराणसी से लोकसभा सांसद भी चुने गये हैं। वह भारत के प्रधानमन्त्री पद पर आसीन होने वाले स्वतंत्र भारत में जन्मे प्रथम व्यक्ति हैं। इससे पहले वे 7 अक्तूबर 2001 से 22 मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

आज पूरा देश में उनके जन्मदिन पर कई सारे आयोजन किए गए हैं| पीएम मोदी के बर्थडे पर ‘आपको हमारी उमर लग जाय’ संकल्प के तहत हर घर में दीप जलाए जाएंगे। भारत माता मंदिर में भी बीजेपी की ओर से 71,000 दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। पार्टी 17 सितंबर से अगले 21 दिनों तक जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 71 कार्यक्रम आयोजित करने का लक्ष्य रखा है। बीजेपी की ओर से 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक लगातार अलग-अलग जगहों पर सेवा समर्पण अभियान चलाया जाएगा। वाराणसी के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें स्थानीय विधायक मंत्री और नेता भी शिरकत करेंगे। अभियान की शुरुआत मेंं अस्सी घाट पर मां गंगा को 71 मीटर की लंबी चुनरी अर्पित की जाएगी।

देश में पार हुआ 2 करोड़ कोविड टिकाकरण, अबतक 4 बार हो चूका है 1 करोड़ के पार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन पर कोविड-19 टीकाकरण का नया रेकॉर्ड बना है। शुक्रवार को शाम करीब 5 बजे तक ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। आज जिस तेजी से वैक्सीनेशन हो रहा है, उसे देखते हुए 2.5 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा सकती हैं। बीजेपी ने मोदी के जन्‍मदिन पर टीकाकरण की दर को दोगुना करने का लक्ष्‍य रखा था। को-विन पोस्ट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार शाम पांच बजकर 10 मिनट तक देशभर में कुल 2,00,41,136 टीकों की खुराक दी गई। देश में अब तक कुल 78.68 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। एक महीने से भी कम समय में चौथी बार एक दिन में एक करोड़ से अधिक टीके लगाए गए। इसका मतलब है कि न्यूजीलैंड की पूरी आबादी से 4 गुना से भी ज्यादा।

भारतीय जनता पार्टी 14 करोड़ राशन बैग वितरित करने की योजना बना रही है, जिस पर “थैंक-यू मोदीजी” छपा हुआ है। साथ ही देश भर के डाकघरों से पीएम मोदी की तस्वीर वाले 5 करोड़ पोस्टकार्ड मेल किए जाएंगे। इस बार, भाजपा विभिन्न गतिविधियों जैसे रक्तदान अभियान, नदियों के लिए सफाई अभियान, राशन कार्ड वितरण, और बहुत कुछ शामिल करके मोदी के जन्मदिन को बड़ा बनाने की योजना बना रही है। ‘सेवा और समर्पण अभियान’ शीर्षक से 20 दिवसीय मेगा अभियान 17 सितंबर से 7 अक्टूबर को समाप्त होगा। इस बीच, अभियान के हिस्से के रूप में, उत्तर प्रदेश में ही 27,000 से अधिक बूथों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बुंदेलखंड में पीएम मोदी के लिए खून से लिखी बधाई

17 को आल्हा चौक के अंबेडकर पार्क में बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने खून से खत लिखकर जन्मदिन की बधाई दी। बारिश की फुहार के बीच उनके एक दर्जन सहयोगियों ने भी पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई देने के लिए अपना खून दिया और खत लिखे।

पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर आल्हा चौक में लगातार 635 दिन अनशन कर चुके बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने अपने सहयोगियों के साथ आज 22वीं बार प्रधानमंत्री को अपने खून से खत लिखा। संगठन के महामंत्री डॉ. अजय बरसैया ने लिखा, मोदी सर, विश्वकर्मा जयंती पर आपको जन्मदिन की असीम बधाइयां। आप पर गोरखेश्वर महादेव की कृपा हरदम बरसे। आप हमेशा स्वस्थ रहें। बुंदेलखंड की जनता आपसे बहुत प्यार करती है, इसीलिए उसने लोकसभा, विधानसभा चुनावों में सारी सीटें आपकी झोली में डाल दी। 

पीएम मोदी के जन्मदिन पर छत्तीसगढ़ भाजपा का 20 दिन का अभियान शुरू

पीएम नरेन्द्र मोदी के 20 साल के काम को भाजपा छत्तीसगढ़ के 20 लाख लोगों तक पहुंचाने के लिए 20 दिन का अभियान शुरू किया। पीएम मोदी के जन्मदनि पर भाजपा प्रदेश के सभी जिलों में उनके काम को लेकर प्रदर्शनी लगाएगी। रायपुर के प्रदेश मुख्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर के आडिटोरियम में विशाल प्रदर्शनी लगेगी। इसके साथ ही पार्टी ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से युवाओं तक पहुंचने का प्लान भी तैयार किया है। पार्टी बूथ स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक पौधरोपण, रक्तदान शिविर, वीडियो प्रदर्शनी सहित 20 आयोजन करेगी। युवा मोर्चा की ओर से 17 सितंबर को नवा भारत के युवा दर्शन संगोष्ठी होगी। इसमें राष्ट्रीय सहसंगठन महामंत्री शिवप्रकाश और प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी शामिल होंगी। इसके साथ ही भाजपा सांसद, विधायक और पार्टी पदाधिकारी भी शामिल होंगे| युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू ने बताया कि युवा संगोष्ठी प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर के आडिटोरियम में दोपहर दो बजे से शुरू होगी। संगोष्ठी में रायपुर से दो हजार युवा आडिटोरियम में जुटेंगे। प्रदेशभर के सभी जिलों में भाजयुमो कार्यकर्ता स्थानीय स्तर पर सम्मेलन कर 10 हजार युवाओं को संगोष्ठी में शामिल करेंगे। इसके साथ ही राजधानी रायपुर के मरीन ड्राइव में शाम पांच बजे से नवा भारत प्रदर्शनी मेला लगाएगा, जिसका शुभारंभ भाजपा के राष्ट्रीय सहसंगठन महामंत्री शिवप्रकाश करेंगे। प्रदर्शनी में रक्तदान शिविर एवं स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जाएगा। भाजयुमो की प्रदर्शनी तीन दिनों चलेगी, जिसका समापन 19 सितंबर को होगा। भाजयुमो 7 अक्टूबर तक विभिन्न् कार्यक्रम सेवा और समर्पण अभियान के तहत करेगा।

भारतीय जनता पार्टी सिविल लाइन मंडल रायपुर द्वारा आज नेताजी चौक कटोरा तालाब में आम नागरिकों को चाय का आयोजन किया गया. साथ मे मिठाई खिलाई गयी और प्रधानमंत्री मोदी जी के 20 साल के कार्यकाल का विस्तार से जानकारी दी गई| राजधानी रायपुर में 17 सितंबर की सुबह 8:30 बजे रायपुर रेलवे स्टेशन व 9:30 बजे पंडरी बस स्टैंड में, भाजपा कार्यकर्ताओं ने साथ मिलकर स्वच्छता अभियान चलाया। दिनभर भाजपा द्वारा रायपुर के सभी 16 मंडलो में फल वितरण ,स्वच्छता अभियान ,मंदिरों में पूजन ,भंडारा, बुजुर्ग सम्मान, शिक्षक सम्मान, आदि का आयोजन कर अपने यशस्वी प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य व दीर्घायु की प्रार्थना की।

आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने भी दी PM मोदी को जन्मदिन की बधाई, कहा- भारत माता की सेवा के लिए आपकी हो दीर्घायु

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर फेमस आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने अपनी एक शानदार आर्ट के जरिए पीएम को बधाई दी है। ओडिशा के पुरी में समुद्र किनारे उन्होंने रेत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर बनाई, जो उन्होंने ट्विटर पर शेयर की है। इस फोटो को शेयर करते हुए सुदर्शन पटनायक ने लिखा है, ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपको जन्‍मदिन की शुभकामनाएं। भारत माता की सेवा के लिए महाप्रभु जगन्‍नाथ आपको लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन प्रदान करें।’

Leave a Reply