ICC T-20 वर्ल्ड कप में 26 अक्टूबर 2021 को न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट से हार झेलनी पड़ी। उसकी हार का गम कम भी नहीं हुआ है कि उसे दूसरा झटका लगता दिख रहा है। उसके स्टार बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल का रविवार यानी 31 अक्टूबर 2021 को भारत के खिलाफ मैच में खेलना संदिग्ध है।

गप्टिल पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल हो गए थे। गप्टिल की पैर की अंगुली में चोट लगी है। हारिस रऊफ की यॉर्कर पर वह चोटिल हुए थे। उसी गेंद पर वह बोल्ड भी हो गए। आउट होने के बाद वह लंगड़ाते हुए पवेलियन की ओर जाते दिखे थे। गप्टिल ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 3 चौके की मदद से 20 गेंद में 17 रन बनाए थे। हालांकि, अपनी शुरुआत 6 गेंद में एक भी रन नहीं बना पाए थे।

मार्टिन गप्टिल सीमित ओवर फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी अंतरराष्ट्रीय सलामी बल्लेबाज हैं। मैच के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से न्यूजीलैंड टीम के कोच गैरी स्टीड ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम देखेंगे कि उनकी चोट कितनी गंभीर है। वह खेल के अंत में थोड़ा असहज लग रहा था। यह देखने में 24 से 48 घंटे लग सकते हैं कि उनकी चोट कितनी गंभीर है।’

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पूरे विश्व कप से बाहर हो गए। उनके बाद गप्टिल का चोटिल होना न्यूजीलैंड के लिए दूसरे झटके के रूप में सामना आया है।

स्टीड ने कहा कि वह निराश हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में फर्ग्यूसन के प्रतिस्थापन के रूप में एडम मिल्ने को खेलने के लिए समय पर मंजूरी नहीं दी थी।

उन्होंने कहा, ‘हमने अपने प्रतिस्थापन खिलाड़ी को लेकर आईसीसी के साथ तालमेल बिठाने के लिए बहुत कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यह वास्तव में हमारे लिए निराशाजनक था, क्योंकि एडम मिल्ने वह है जो प्रतिस्थापन के रूप में अपने मौके का इंतजार कर रहा है।’

स्टीड हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ अपनी टीम के प्रदर्शन से खुश थे। साथ ही उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि पाकिस्तान को छोड़कर सुपर-12 में ग्रुप 2 की अन्य टीमें अब दूसरे स्थान और सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जूझ रही हैं।

भारत के खिलाफ ऐसा है मार्टिन गप्टिल का प्रदर्शन
गप्टिल ने भारत के खिलाफ अब तक 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 17.33 के औसत से 208 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ उनका उच्चतम स्कोर 45 रन है। वनडे इंटरनेशनल में उन्होंने भारत के खिलाफ 34 मैच में 28.90 के औसत से 925 रन बनाए हैं। इसमें उनका एक शतक भी शामिल है।

भारत के खिलाफ वनडे में मार्टिन गप्टिल का उच्चतम स्कोर 111 रन है। गप्टिल ने टीम इंडिया के खिलाफ 10 टेस्ट मैच भी खेले हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने भारत के खिलाफ 25.36 के औसत से 482 रन बनाए हैं।

भारत और न्यूजीलैंड का मैच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। दुबई के मैदान पर गप्टिल ने अब तक सिर्फ 3 टी20 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 19 के औसत से 57 रन बनाए हैं।

Leave a Reply