हो सकता है कि अगले कुछ महीनों में जब आप दिल्ली की सड़कों पर निकलें और आपको अपने सामने से लंदन टैक्सी गुजरती हुई दिखाई दे। जी हां, लंदन टैक्सी यानी वही ब्लैक कार जिसे ब्रिटेन के कई शहरों में बतौर टैक्सी चलाया जाता है।

लंदन ईवी कंपनी (LEVC) ने भारतीय राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक रूप में इस कार को लॉन्च करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। भारत में इसे टीएक्स नाम से पेश किया जाएगा। गाड़ी के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी यह लंदन टैक्सी जैसी ही दिखेगी, लेकिन पेट्रोल, डीजल या गैस से नहीं बल्कि बैटरी से चलेगी।

कंपनी भारत में तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक कारों के बाजार के बीच अपनी भी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है। टीएक्स शून्य प्रदूषण उत्सर्जन कार है और इसमें रेंज एक्सटेंडर भी लगाया गया है। कंपनी का दावा है कि दो अलग-अलग मोड के आधार पर यह कार फुल चार्ज बैटरी के साथ 101 किलोमीटर और 500 किलोमीटर तक चल सकेगी। रेंज एक्सटेंडर की मदद से इसे 500 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा।

टीएक्स कार छह सीटर होगी और दिव्यांगों के लिए इसमें खास तौर पर सुविधा दी गई है। आवश्यकता पड़ने पर इस कार की सिटिंग व्यवस्था को ड्राइवर से पूरी तरह अलग किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि लंदन टैक्सी बनाने वाली इस कंपनी की स्थापना 1908 में की गई थी। शुरुआत में कंपनी द्वारा बनाई गई कैब्स को लंदन शहर में बतौर टैक्सी चलाया जाता था। बाद के सालों में इसे दूसरे शहरों तक बढ़ाया गया। 2018 में बदलते समय की मांग के अनुरूप कंपनी ने टीएक्स नाम से इलेक्ट्रिक कैब को ब्रिटेन के बाजार में उतारा था।

Leave a Reply