पंजाब के अमृतसर में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर एक बार फिर पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया. हालांकि, सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जावनों की फायरिंग के बाद वापस पाकिस्तान की ओर चला गया. घटना आज सुबह 4 बजे की है. अमृतसर की तहसील अजनाला की बॉर्डर आउट पोस्ट बुर्ज पर बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन को आते देखा. जिसके बाद बीएसएफ के जावानों ने ड्रोन पर 20 राउंड फायरिंग की. बीएसएफ की फायरिंग के बाद ड्रोन वापस चला गया. घटना के बाद पुलिस और बीएसएफ के जवानों का सर्च अभियान जारी है.

पंजाब में सीमा पार से ड्रोन के आने का सिलसिला काफी पहले से जारी रहा है. अक्टूबर के महीने में दो बार पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय सीमा में घुसे थे. अक्टूबर के अंत में अमृतसर में पाकिस्तान ड्रोन देखे गए थे. यहां अजनाला थाना क्षेत्र में भारत-पाकिस्तान सीमा पर शाहपुर सीमा चौकी के पास एक ड्रोन देखा गया था जिसे सीमा सुरक्षा बल की 73वीं बटालियन ने फायरिंग कर खदेड़ दिया था. फायरिंग के बाद यह वापस पाकिस्तान की ओर चला गया था.

ऐसा ही एक ड्रोन 19 और 20 अक्टूबर की रात अमृतसर सेक्टर में भारत-पाक सीमा पर देखा गया था, जिसके बाद बीएसएफ ने फायरिंग कर दी थी. इसके बाद बीएसएफ कर्मियों ने इलाके की तलाशी के बाद एक किलो हेरोइन और उससे जुड़ी लोहे की अंगूठी बरामद की थी.

हाल के महीनों में ड्रोन देखे जाने के बाद, इन महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को ड्रोन विरोधी सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए श्रीनगर और जम्मू में IAF स्टेशनों पर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) को तैनात किया गया है. दरअसल, पंजाब में लगातार पाकिस्तान की तरफ से आए ड्रोन दिख रहे हैं. ये ड्रोन पंजाब में हथियार गिरा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में कई बार पंजाब में ड्रोन से गिराए गए हथियारों की बड़ी खेप बरामद की गई है. सुरक्षा विशेषज्ञों को आशंका है कि पंजाब में गिराई गई हथियारों की ये खेप कश्मीर में सप्लाई होनी थी.

Leave a Reply