नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश को देशभक्ति और एकता की प्रेरणा सरदार पटेल से लेनी चाहिए। उन्होंने उस वरिष्ठ नेता को भी नमन किया, जिनकी जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है। आज अपने मन की बात के 82 वें संस्करण को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “अगले रविवार 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती है। ‘मन की बात’ के प्रत्येक श्रोता की ओर से, और मेरी ओर से, मैं नमन करता हूं आयरन मैन।”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “सरदार पटेल कहा करते थे कि ‘हम एकजुट रहेंगे तभी हम देशभक्ति की भावना पैदा कर सकते हैं। एकता के साथ हम देश को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। अगर हम एकजुट नहीं हैं, तो हम नई कठिनाइयों से ही परेशान होंगे’ ‘।”

उन्होंने कहा, “हाल ही में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सरदार पटेल की चित्रमय जीवनी पर एक किताब भी लॉन्च की है। मैं सभी से इस पुस्तक को पढ़ने और एकता का पाठ सीखने का आग्रह करता हूं।”

उन्होंने कहा, “हाल ही में गुजरात पुलिस और त्रिपुरा पुलिस ने गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए बाइक रैली शुरू की है। यह पहल देशभक्ति और एकता का प्रतीक है।”

उन्होंने कहा, “यहां तक ​​कि जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले की महिलाएं भी भारतीय और सरकारी कार्यालयों के लिए भारतीय झंडे सिल रही हैं। यह कार्रवाई देश के लिए उनकी देशभक्ति की भावना को दर्शाती है।”

प्रधानमंत्री ने आगे सभी से एकजुट रहने और देश के लिए कुछ करने की अपील की। उन्होंने कहा, “हम सभी का दायित्व है कि हमें किसी ऐसी गतिविधि में शामिल होना चाहिए जो एकता का संदेश दे।”

Leave a Reply