नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक नई अखिल भारतीय स्वास्थ्य परियोजना के शुभारंभ पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “पहले की सरकारों ने स्वास्थ्य क्षेत्र की उपेक्षा की”। उन्होंने कहा, “आजादी के पहले 70 वर्षों में किसी भी दल ने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर ध्यान केंद्रित नहीं किया, जैसा कि आवश्यक था। “भविष्य की किसी भी महामारी से निपटने के लिए हमारी स्वास्थ्य प्रणाली को तैयार करना” है।

शुभारंभ ₹ 5,000 करोड़ प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन, प्रधानमंत्री ने कहा, “आज केंद्र में एक सरकार है और राज्य में जो गरीब के दर्द को समझता है, दलित, उत्पीड़ित, पिछड़े, मध्यम वर्ग – – सब लोग। हम देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।”

सबसे बड़ी अखिल भारतीय योजनाओं में से एक, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन का उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में अंतराल को दूर करना है, विशेष रूप से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण देखभाल सुविधाओं और प्राथमिक देखभाल के मामले में।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में विभिन्न कमियों को दूर करने के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तीन प्रमुख पहलू हैं।

Leave a Reply