अमेरिका दौरे पर प्रधानमंत्री आज टेक कंपनी के सीईओ से मिलेंगे, होगी अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात

INTERNATIONAL NATIONAL

नई दिल्ली| इन दिनों पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं| वह भारतीय समय के अनुसार 23 सितंबर की सुबह 3.30 बजे वॉशिंगटन पहुंचे| जहां एयरपोर्ट पर अमेरिकी अधिकारियों और भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने उनकी अगवानी की। संधू ने नमस्ते USA कहकर मोदी का अभिवादन किया। वहीं मोदी के स्वागत के लिए काफी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग भी मौजूद थे और वॉशिंगटन में बारिश होने के बाद भी उनके उत्साह में कमी नहीं दिख रही थी। विमानतल से लेकर मोदी के होटल तक पूरे रास्ते में भारतीय मूल के लोग तिरंगा लिए खड़े थे और मोदी-मोदी की गूंज सुनाई दे रही थी। वहीं मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत की और उनकी तारीफ भी की।

पीएम मोदी की होगी आज अमेरिकी वाइस-प्रेसीडेंट कमला हैरिस से मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी वॉशिंगटन के होटल बिलार्ड में ठहरे हैं, वह यहां भी लोगों के अभिवादन का जवाब देते नजर आए। मोदी 23 सितंबर को एपल के CEO टिम कुक समेत क्वालकॉम, एडोब और ब्लैकस्टोन जैसी कंपनियों के प्रमुखों से भी होटल में ही मुलाकात करेंगे| ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा से द्विपक्षीय बातचीत होगी। वहीं अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे। इसमें भारत-अमेरिका के साझा हितों को लेकर बातचीत होगी। बता दें कमला हैरिस भी भारतीय मूल की हैं।

भारतीय समयानुसार मोदी का शेड्यूल

प्रधानमंत्री मोदी शाम 7:10 बजे: टेक कंपनियों के CEOs से मिलेंगे। वहीं रात 11 बजे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉर मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बैठक। फिर रात 12.45 बजे अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात। और रात 3 बजे: जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा के साथ बैठक करेंगे।

फ्लाइट में भी काम करते रहे मोदी

पीएम मोदी 23 सुबह करीब 11 बजे अमेरिका रवाना हुए थे। इस यात्रा के दौरान उनके विमान ने अफगानिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भरी, बल्कि अमेरिका तक नॉन स्टॉप फ्लाइट के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया गया। बताया जा रहा है कि सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया गया। इसके चलते मोदी की यात्रा का समय लंबा हो गया, लेकिन उन्होंने इस समय का इस्तेमाल सरकारी कामकाज निपटाने में ही किया और फ्लाइट के अंदर भी काम करते रहे।

बाइडेन से करेंगे पीएम मुलाकात

प्रधानमंत्री 24 सितंबर को यानी कल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से वॉशिंगटन में मुलाकात करेंगे। यह पहला मौका होगा जब दोनों नेता आमने-सामने मुलाकात करेंगे। इसके अलावा शुक्रवार को ही व्हाइट हाउस में क्वाड देशों के नेताओं की बैठक होगी। इसके बाद मोदी न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो जाएंगे और 25 सितंबर को वहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply