आईपीएल (IPL 2021) के खत्म होने के बाद अब फैंस को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में क्रिकेट का रोमांच देखने को मिलेगा. यूएई और ओमान में रविवार से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं. वर्ल्ड को तीन चरण में बांटा गया है. सबसे पहले आठ टीमों के बीच क्वालिफाइंग राउंड खेला जाना है. इस राउंड में दोनों ग्रुप की टॉप 2-2 टीमें सुपर 12 में पहुंचेंगी. सुपर 12 में भी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. इसके बाद नॉकआउट मुकाबले खेले जाएंगे. भारत को सुपर 12 में डायरेक्ट एंट्री मिली है क्योंकि वह आईसीसी की रैंकिंग की टॉप आठ टीमों में शामिल है.

टी20 विश्व कप का आयोजन पहले भारत में होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इसे यूएई और ओमान में शिफ्ट किया गया. इस टूर्नामेंट का मेजबान अभी भी भारत ही है. पिछले 5 सालों में टी20 वर्ल्ड कप का पहली बार आयोजन हो रहा है. आखिरी बार इसका आयोजन 2016 में हुआ था. उस समय वेस्टइंडीज की टीम चैंपियन बनी थी. वेस्टइंडीज दो बार यह खिताब जीतने वाली इकलौती टीम है. 2016 से पहले उसने 2012 में खिताब जीता था.

सुपर 12 से टूर्नामेंट की शुरुआत करेगा भारत

सुपर-12 को भी दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप-1 में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, A1 और B2 हैं. वहीं, ग्रुप-2 में भारत, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, B1 और A2 हैं. सुपर-12 राउंड में प्रत्येक टीम को कुल पांच मैच खेलने हैं. इसके बाद दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी और फिर आखिर में दो टीमें खिताब के लिए भिड़ेंगी. भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को करेगा. पहले ही मुकाबले में टीम इंडिया पाकिस्तान का सामना करेगी. इससे पहले भारत को दो वॉर्म अप मैच भी खेलने हैं.

By Desk

Leave a Reply Cancel reply