रायपुर में भाटागांव में नया बस स्टैंड बना है, जो पुराने बस स्टैंड से कही ज्यादा सुविधा युक्त है। मगर रेलवे स्टेशन ये हजारों यात्रियों का नए बस स्टैंड तक तक पहुंचना अब दुविधा युक्त बन चुका है। स्टेशन से नए बस अड्डे जाने के लिए कोई सिटी बस नहीं चल रही। ऑटो वाले पंडरी बस स्टैंड 20 रुपए में पहुंचा दिया करते थे। अब रात के वक्त नए बस स्टैंड तक ले जाने के लिए लोगों से 10 गुना अधिक किराया मांग रहे हैं।

दैनिक भास्कर रिपोर्टर ने एक यात्री बनकर ऑटो वाले से बात की। स्टेशन कैंपस से बाहर निकलते ही यात्रियों के इंतजार में खड़े रहने वाले ऑटो वालों से रिपोर्टर ने पूछा- बस स्टैंड जाना है कितने रुपए लगेंगे । ऑटो वाले ने जवाब दिया- अगर और सवारी मिल गई तो 50 रुपए एक आदमी के नहीं तो पूरा ऑटो बुक करना होगा 200 रुपए लगेंगे। रिपोर्टर ने पूछा पहले कितने लगते थे। ऑटो वाले ने झट से जवाब दिया – पहले तो 20 रुपए में पंडरी बस स्टैंड पहुंचा दिया करते थे।

शेयरिंग ऑटो न मिले तो दिक्कत
दिन के वक्त शेयरिंग ऑटो जैसे तैसे मिल जाते हैं। शेयरिंग की वजह से एक सवारी से ऑटो वाले 50 रुपए ले रहे हैं। लेकिन रात में आने वाले लोगों को भाटागांव जाने के लिए 200 रुपए देने पड़ रहे हैं। रेलवे स्टेशन के आसपास ऑटो चलाने वाले ऑटो ड्राइवर का अपना लॉजिक है कि रात के वक्त 200 रुपए ही लगेंगे। क्योंकि, भाटागांव दूर है, वहां रास्ते में कोई सवारी भी नहीं मिलती डीजल के दाम बढ़े हैं। हम भी मजबूर हैं।

सिटी बसें चलें तो मिलेगी राहत
रायपुर के रेलवे स्टेशन के आसपास से अगर सिटी बस की सुविधा शुरू की जाती है तो लोगों को बड़ी राहत होगी। बसों का एक तय रूट हो तो शहर के भीतर ऑटो की भीड़ से होने वाले जाम से भी राहत मिलेगी। रायपुर के रेलवे स्टेशन में हर दिन डेढ़ से दो लाख लोग आते-जाते हैं। इसमें से ज्यादातर लोग रायपुर के आसपास के कस्बों और शहरों में जाते हैं। इन जगहों तक पहुंचने का विकल्प बस ही हैं। मगर फिलहाल रेलवे स्टेशन से करीब 10 किलोमीटर दूर शिफ्ट हुए बस अड्‌डे तक पहुंचना लोगों को महंगा पड़ रहा है।

जिला प्रशासन तक पहुंची शिकायत
रायपुर रेलवे स्टेशन से नए बस अड्डे तक जाने के लिए ऑटो वालों की मनमानी वसूली की शिकायत रायपुर जिले के कलेक्टर सौरभ कुमार तक भी पहुंची है। रायपुर कलेक्टर ने पुराने बस स्टैंड से नए बस स्टैंड के लिए सिटी बस सेवा शुरू करने के लिए अधिकारियों को कहा है। इसे जल्दी ही प्लान बना कर शुरू किया जाएगा।

By Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.