रतलाम में गैर हिन्दुओं का गरबा पंडालों में प्रवेश वर्जित, वीएचपी नेता ने लगाए पोस्टर

NATIONAL RELIGIOUS STATE

रतलाम| विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में चल रहे नवरात्रि उत्सव के दौरान देवी की आराधना के लिए गरबा नृत्य आयोजित करने वाले पंडालों में ‘‘गैर हिंदुओं’’ के प्रवेश पर प्रतिबंध वाले पोस्टर लगाए हैं. संगठन के एक पदाधिकारी ने सोमवार को कहा कि पिछले साल की विवादास्पद घटनाओं की पुनरावृत्ति से बचने के लिए इस साल यह किया गया है.

विहिप ने कहा कि उसने 56 पंडालों में गैर हिंदुओं का प्रवेश निषिद्ध बताने वाले पोस्टर लगाए हैं. रतलाम के विहिप के धर्म प्रचार विभाग के जिला सचिव चंदन शर्मा ने इल्जाम लगाया कि गैर हिंदू पुरुष गरबा पंडालों, जहां देवी की आराधना में गरबा नृत्य होता है, में प्रवेश करके आपत्तिजनक गतिविधियों में लिप्त होते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘गैर हिंदू युवाओं के प्रवेश ने पिछले साल कई जगहों पर विवादों को जन्म दिया था.

एसडीएम ने प्रशासन को इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली
इस बार इस तरह के पोस्टर लगाकर गैर हिंदू लोगों से कहा जा रहा है कि वे गरबा पंडालों में प्रवेश न करें ताकि ऐसी घटनाओं से बचा जा सके. शर्मा ने दावा किया कि विहिप कार्यकर्ता उत्सव आयोजन समितियों की सहमति से ऐसे पोस्टर लगा रहे हैं. रतलाम अनुमंडल दंडाधिकारी (एसडीएम) अभिषेक गहलोत ने कहा कि प्रशासन को इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है. उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी शिकायत पर प्रशासन इस मामले में ध्यान देगा.’’

पोस्टर लगवाने वाले नेता ने कहा कि हम उन्हें चिह्नित करेंगे और पुलिस को सूचित करेंगे। वीएचपी के इस मुहिम को आयोजकों ने भी समर्थन दिया है। उनलोगों ने भी कहा है कि हम अपने पंडालों में महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था करते हैं। आयोजकों ने कहा कि हमें अपने क्षेत्र के दर्शकों और लोगों की पहचान है। हम हर साल अपने इलाके में गरबे का आयोजन करते हैं। बाहरी व्यक्तियों की पहचान करना हमारे लिए आसान है।

कुछ लोगों ने यह भी कहा है कि हम पंडाल में आने वाले लोगों के लिए तिलक लगाने की भी व्यवस्था करेंगे। गौरतलब है कि देश के अलग-अलग हिस्सों से इस तरह की खबरें आते रहती हैं। पंडाल में गैर हिंदुओं की एंट्री पर पाबंदी रहती है।

Leave a Reply